झारखण्ड बीएड नियमावली 2023 : अब इस नियम से होगा बी.एड में नामांकन अधिसूचना जारी.

झारखण्ड बीएड नियमावली 2023 को लेकर झारखण्ड सरकार द्वारा बीएड नियमावली में बड़ा बदलाव किया गया है, अगर आप भी झारखण्ड के किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी कॉलेज से बीएड (BEd Course) करना चाहते है तो इस नियम को जानना आपके लिए बहुत जरुरी है जी हाँ दोस्तों झारखण्ड बीएड नियमावली 2023 में कई बदलाव किये गए है जिसे हम एक-एक करके विस्तार से जानेंगे।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

आज की इस Article में हम जानेंगे:-

  • झारखण्ड बीएड नियमावली 2023 क्या है ?
  • किन-किन बिन्दुओं में हुआ है बदलाव ?
  • किसको मिलेगा इसका लाभ ?
  • झारखंड के बी एड कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया क्या है ?
  • झारखण्ड बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

झारखण्ड बीएड नियमावली 2023 क्या है ?

झारखण्ड बीएड नियमावली 2023:- जैसे की आपको मालूम होगा की झारखण्ड में 2018 से JCECEB Board द्वारा BEd Entrance Exam का आयोजन करा कर बीएड कॉलेज में नामांकन लिया जाता है जिसके लिए प्रयेकवर्ष JCECEB Board परीक्षा का आयोजन करती है, बिना परीक्षा दिए आप झारखण्ड के किसी भी कॉलेज में नामांकन नहीं ले सकते, यह नियमावली 2018 में ही झारखण्ड सरकार द्वारा बनाई गई थी लेकिन 2023 में इस नियमावली में बदलाव किया गया है।

किन-किन बिन्दुओं में हुआ है बदलाव ?

  • योग्यता:- झारखंड बीएड नियमावली 2023 में सबसे बड़ा बदलाव योग्यता को लेकर किया गया है आपको बता दे की झारखण्ड बीएड नियमावली 2018 की नियमावली में झारखण्ड के बीएड कॉलजों में नामांकन लेने के लिए 50% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना जरूरी था। 50% से कम अंक वाले अभ्यार्थी बीएड के लिए Eligible नहीं माने जाते थे लेकिन अब झारखंड बीएड नियमावली 2023 के अनुसार इस नियमावली में बदलाव करते हुए 5% का छूट दिया गया है यानि अगर आप SC/SC/OBC/PWD छात्र है और स्नातक में 45% के साथ उत्तीर्ण है तो आप बी एड के लिए आवेदन दे सकते है।
  • झारखण्ड बीएड नियमावली 2018 के अनुसार स्नातकोत्तर (Post Graduat) में 55% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरुरी था लेकिन झारखंड बीएड नियमावली 2023 के अनुसार स्नातकोत्तर में भी SC/ST/OBC/EWS छात्रों को 5% का छूट दिया गया है।
  • उम्र सीमा:- झारखंड बीएड नियमावली 2023 के अनुसार न्यूनतम 18 वर्ष रखा गया है तथा अंधिकतम उम्र सिमा की बाध्यता को खत्म कर दिया गया है।

किसको मिलेगा इसका लाभ ?

झारखण्ड बीएड नियमावली 2023 का लाभ झारखण्ड के SC (अनुसूचित जाति ), ST (अनुसूचित जनजाति), OBC (अत्यंत पिछड़ा वर्ग), PWD छात्र/छात्रों को मिलेगा, इस नियमावली के तहत शैक्षनिक योग्यता में 5% का छूट दिया गया है, यानि अगर आप स्नातक में 45% अंकों के साथ परीक्षा में उत्तीर्ण हुए है तो आप Jharkhand BEd Course के लिए Eligible है।

झारखंड के बीएड कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया क्या है ?

झारखण्ड के सभी सरकारी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए JCECB Board (Jharkhand Combined Entrance Competitive Examination Board) के तरफ से Entrance Form निकला जाता है जो की JCECEB Board हर वर्ष एंट्रेंस फॉर्म निकाल कर परीक्षा का आयोजन कराती है तो अगर आप भी किसी भी सरकारी या गैर सरकारी कॉलेज में नामांकन (Admission) लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको झारखण्ड बी.एड का एंट्रेंस फॉर्म अप्लाई करना होगा और इस परीक्षा में आपको शामिल होना होगा, JCECEB बोर्ड के तरफ से परीक्षा लेने के बाद इसका रिजल्ट जारी किया जाता है और फिर Admission के लिए बोर्ड काउंसलिंग लेती है और काउंसलिंग के बाद एडमिशन की प्रकिर्या शुरू कर दी जाती है।

झारखण्ड बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

  1. Mark sheet of 10th/12th/Graduation/Post Graduation.
  2. Admit Card of 10th/12th/Graduation/Post Graduation.
  3. 10th Passing Certificate.
  4. NCC ‘C’/ NSS Certificate (if Available).
  5. Residential Certificate.
  6. Caste Certificate (Not for UR Category).
  7. Disability certificate (if Available).
  8. Physical Fitness Certificate.
  9. Allotment Letter of Counselling.
  10. Aadhar Card.
  11. 4 Passport Size Photos.

Also Read

Important FAQ’s

JCECEB Board का Official Website क्या है ?

https://jceceb.jharkhand.gov.in/

झारखण्ड में बीएड कोर्स कितने वर्ष का होता है ?

2 वर्ष.

झारखण्ड बीएड नियमावली 2023 का लाभ किसको मिलेगा ?

झारखण्ड के SC, ST, OBC, PWD छात्र/छात्रों को मिलेगा.

झारखण्ड में बीएड के लिए न्यूनतम योग्यता क्या है ?

Graduation (किसी भी विषय के साथ स्नातक उत्तीर्ण).

Leave a Comment